Monday, October 24, 2011



दीयों का पर्व दीपावली भारतवर्ष में मनाया जानेवाला वो पर्व है जिसमें दीयों से पूरा देश जगमगा उठता है !भारत के कई जगहों में दिवाली को अधिकतर लोग दीपावली के नाम से जानते है ! यह प्रतेक वर्ष मनाया जानेवाला वो पर्व है जिसकी तैयारी महीनों पहले से की जाती है ! लोग अपने अपने घरों की प्रायः साफ-सफाई करते हैं ! दीपावली में धन की देवी माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती है ! यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिक है !
       यह पर्व बच्चे बूढ़े नौजवान सभी के लिए एक ख़ुशी का दिन होता है ! सभी अपने-अपने तरीके से दीपावली मानते हैं ! अबसे ज्यादा खुशी तो बच्चों में दिखाई देती है, जब वे नए नए कपड़े पहन कर घर से निकलते हैं तो सभी के हाथों में पटाको की थैलियाँ होती है,जिनमे रंग-बिरंगे पटाखे होते हैं ! बच्चे तो बच्चे बूढ़े भी उनके साथ मजे  उठाते हैं ! घर में औरतें पूजा की तैयारी करते हैं !
                                      शाम होते ही पूरा वातावरण दीयों से जगमगा उठता है और पटाखों की गूंज से ऐसा लगता है मानो कान फट जायेंगे ! बड़ों को अपने बच्चों पर ध्यान रखना चाहिए !
               हम तो यही कहेंगे की बच्चों पर ख़ास ध्यान रखें, और हो सके तो प्रदुषण फैलाने वाले पटाखों का कम प्रयोग करें ! पटाखों से निकलने वाले धुएं हमारी पर्यावरण को नुकशान पहुंचाते है !

 सुख और समृधि आपके अंगना झिलमिलाये !
अमन के दीपक चारो दिशाओं में जगमगाए !!
खुशियाँ आपके द्वारे आये !
दीपावली की आपसबों को मंगलकामनाएं !!
                                                        
                                                दीपावली क़ि शुभकामनाये
Reactions:

2 comments:

  1. deepawali kee dhero shubhkamnayen.

    ReplyDelete
  2. Hello sir Depawali to phir se aa raha hai, koi new post to kijiye.

    ReplyDelete

Total Pageviews

Ads 468x60px

Featured Posts

Social Icons

.

.

Followers

Popular Posts